Monday 29 May 2017

श्रीलंका में बाढ़ से तबाही

श्रीलंका में भीषण बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 151 पर पहुंच गई जबकि मौसम में सुधार होने और बाढ़ का पानी घटने से राहत एवं बचाव कार्य ने तेजी आयी है। वर्ष 2003 के बाद की सबसे ज्यादा मूसलाधार बारिश के कारण करीब पांच लाख लोग प्रभावित हुए हैं।
श्रीलंका ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग मांगा है। भारत पहला देश है जिसने आपातकालीन राहत सामग्री के साथ नौसेना के तीन जहाजों को श्रीलंका के लिए रवाना किये। कल यहाँ भारत का पहला जहाज पहुंचा। दूसरा भारतीय पोत -- आईएनएस शार्दूल -- कोलंबो पहुंचा और तीसरे जहाज के कल पहुंचने की उम्मीद है। श्रीलंका के विदेश मंत्री रवि करूणानायक ने पोत का स्वागत किया
आपदा केन्द्र के अनुसार बाढ़ से 151 लोग मारे गए हैं और 111 अब भी लापता हैं। वहीं 24,603 परिवारों के 1,01,638 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। मौसम विभाग ने कहा, ‘‘हालांकि अस्थायी तौर पर अभी भारी बारिश कम हो गई है लेकिन 29 मई से दक्षिण पश्चिमी भाग में और तेज बारिश होने की स्थितियां बन सकती हैं।
श्रीलंका के तीनों बलों के जवान जिनमें सेना के एक हजार से ज्यादा जवान शामिल हैं  राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं।
इस बीच विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय तलाश एवं बचाव सलाहकार समूह आईएनएसएआरएजी तथा पड़ोसी देशों से सहयोग की अपील की है।पड़ोसी मुल्क में आई भीषण आपदा में तत्काल मदद का हाथ बढ़ाने वाला भारत पहला देश है। उसने श्रीलंका की सहायता के लिए आपात आपूर्ति के साथ नौसेना के तीन जहाज भेजे हैं।
आईएनएस किर्च को बाढ़ राहत अभियानों में तत्काल सहायता के लिए कोलंबो भेजा गया है वहीं आईएनएस शार्दुल और आईएनएस जलाश्व खाद्य पदार्थ, पानी और दवाइयां ने कर यहां केे लिए रवाना हो चुका है। -(एजेंसी)

No comments:

Post a Comment

यदि यह लड़की बॉलीवुड में आयी तो कर देगी सबकी छुट्टी ?

यह एक फिटनेस ट्रेनर हैं और मॉडलिंग भी करती हैंl इन दिनों इंटरनेट पर एक लड़की की तस्वीर काफी वायरल हो रही, जो हैदराबाद की रहनी वाली है...